गोरी स्किन पाने के घरेलू उपाय

गोरा और सुन्दर दिखने की इच्छा सभी की होती है। गोरा होने के लिए हम कई तरह के रासायनिक पदार्थों से युक्त उत्पादों का उपयोग करते हैं, जिनसे कुछ समय के लिए तो गोरा हुआ जा सकता है लेकिन उनसे दुष्प्रभाव (side effects) होने का खतरा काफी ज्यादा होता है। घरेलू और प्राकृतिक नुस्खों के जरिये भी गोरी skin पायी जा सकती है, लेकिन इनसे उचित परिणाम पाने के लिए धैर्य और समय देने की जरुरत होती है।

स्किन को गोरा बनाने और निखारने के उपाय

आलू (Potato)

एक बड़ा सा कच्चा आलू लेकर गोल आकार में काट लें। अब इसे हलके-हलके अपने चेहरे पर मलें। 15 मिनट तक मलने के बाद हलके गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें। इसको नुस्खे को रोजाना सुबह नियमित रूप से करें। यह चेहरे में मौजूद dead cells और melanin निकाल देता है और चेहरे के रंग को साफ़ करता है।

दूध और दही

एक कटोरी में दही के टुकड़े ले लें। अब इसे थोड़ा-थोड़ा लेकर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। जब दही सूख जाये तो रुई को दूध में भिगोकर चेहरे पर लगाएं। यह फिर सुख तो दोबारा दूध को लगाएं। ऐसा कम से कम चार बार करें। ऐसा करने से दूध और दही में मौजूद पोषक तत्वों को चेहरे की त्वचा अच्छे से सोख लेती है। ऐसा नुस्खा हर 3 दिन में एक बार जरूर करें। इससे चेहरे की झाइयां, काले दाग, और मुंहासे दूर हो जायेंगे और चेहरा जवां और खिला-खिला हो जायगा।

भाप का प्रयोग

किसी बड़े से बर्तन में पानी को खूब गर्म कर लें। अब इसमें से निकलने वाली भाप के ऊपर अपना चेहरा कर लें और ऊपर से कपडा ढक लें। यदि भाप काफी गर्म हो तो उसे थोड़ा ठंडा हो जाने दें। इससे चेहरे की skin में मौजूद impurities बाहर निकल जाएँगी और वह साफ़ हो जायगा।

पुदीना

पुदीना भी त्वचा (skin) को गोरा करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रात में एक बड़े से पानी के बर्तन में पुदीना की पत्तियां डालकर उबाल लें। सुबह उठकर इस पानी से नहा लें। इसके नियमित प्रयोग से कुछ ही दिनों में आपका रंग होने लगेगा।

आमला

आमला चेहरे को निखारने में काफी अहम भूमिका अदा करता है। 2 महीने तक लगातार अमले के मुरब्बे का सेवन करें। धीरे-धीरे आपकी त्वचा चमकने लगेगी।

सौंफ

सौंफ खाने से चेहरे पर निखार आता है। सौंफ खून में मौजूद impurities को बाहर निकल देती है, जिससे त्वचा भी साफ़ होती है। रोजाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करें। इसके अलावा जितना हो सके कॉफ़ी या चाय का कम सेवन करें।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी को दूध और बेसन के साथ मिलाकर paste तैयार करें। अब इसे पूरे चेहरे पर लगा लें और सूख जाने के बाद साफ़ पानी से धो लें। हल्दी चेहरे और शरीर की सुंदरता के लिए सबसे कारगर प्राकृतिक औषधि है। इसके इस्तेमाल से त्वचा अंदर से साफ़ हो जाती है और निखारने लगती है।

बादाम (Almond)

रात को सोने से पहले भीगे हुए बादामों पीस लें और थोड़ा सा शहद डालकर इसे चेहरे पर मलें। इससे चेहरे के dead cells निकल जायेंगे और उनकी जगह नए cells आ जायेंगे।

बेसन

बेसन के आटे में 2 चम्मच दूध और सरसों का तेल (mustard oil) मिलाकर उबटन बना लें। अब इसे पूरे शरीर की त्वचा पर लगा लें। सूखने के बाद इसको रगड़कर निकाल लें और फिर नहा लें। यह नुस्खा अपनाने से आपकी skin का रंग गोरा हो जायगा।

मसूर की दाल

मसूर की दाल को पीसकर इसमें अंडे की जर्दी, निम्बू का रस और कच्चा दूध मिला लें। अब इसे अपनी पूरी स्किन पर अच्छी तरह से मल लें। यह आपकी त्वचा पर प्राकृतिक cleanser का काम करेगा।

गोरी स्किन पाने के अन्य घरेलू उपाय

  • रोजाना ताजे कच्चे दूध से चेहरे को धोएं, इससे रंग गोरा होगा।
  • अनाज के आटे में दूध मिलाकर उबटन तैयार करें और इसे आपकी त्वचा पर मलें। सूखने के बाद गर्म पानी से नाहा लें।
  • गाजर का जूस पीने से भी त्वचा निखरती है। रोज सुबह 1 गिलास गाजर का जूस पियें।
  • 1 चम्मच चन्दन के चूर्ण में 1 चम्मच निम्बू का रस और थोड़ा सा टमाटर का जूस मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर हलके-हलके मालिश करें। इससे आपके चेहरे की स्किन में प्राकृतिक निखार आ जायेगा।
  • खूब पानी पियें। ज्यादा पानी पीने से खून साफ़ रहता है जिससे हमारी स्किन में निखार बना रहता है।

कोई भी तुरंत गोरा नहीं हो सकता इसलिए आपको धैर्य रखकर इन उपायों को अपनाने की जरुरत है। स्किन को निखारने के लिए स्वस्थ रहना सबसे ज्यादा जरुरी होता है, इसलिए healthy खाना खाएं और नियमित योग करें। इसके आलावा धूम्रपान, शराब आदि बुरी आदतों से दूर रहें।

20 Responses

  1. श्रेया कहते हैं:

    मेरी स्किन ड्राई (सूखी)है और मैं कुछ भी लगाती हूँ फेस जैसे पाउडर तो और ज्यादा रूखी हो जाती है। मेरी स्किन सेंसिटिव भी है और रंग सांवला है. सो प्लीज मुझे बताएं मैं क्या करूं जिससे मेरा रंग भी साफ हो जाये और ड्राई स्किन की समस्या भी दूर हो जाये.

  2. अस्वनी कहते हैं:

    मैं बहुत सांवला हूँ.

  3. विपिन कुमार कहते हैं:

    बेसन का 2 चम्मच आटा ले कर थोड़ा सा दूध और सरसों का तेल मिलाकर चेहरे पर लगायें.

  4. शाहरुख़ त्यागी कहते हैं:

    क्या बात है

  5. दीपक ठाकुर कहते हैं:

    अरे मैं भी गोरा हो सकता हूँ क्या?

  6. राजू कुमार कहते हैं:

    क्या बात है.

  7. अजीत कहते हैं:

    क्या आपका आईडिया गलत है?

  8. विरेन कुमार कहते हैं:

    हेल्लो सर मेरी त्वचा ऑयली और काली है… मैं इससे बहुत परेशान हूँ
    प्लीज कोई सुझाव दीजिए।

  9. सचिन कहते हैं:

    चेहरा सुंदर कैसे करें.

  10. शिवी कहते हैं:

    क्या इसे 16 साल की लड़कियां प्रयोग कर सकती हैं?

  11. जितेन्द्र टंडन कहते हैं:

    सुन्दर होना है.

  12. नेहा कहते हैं:

    इन्हें उपयोग करके फायदा होगा?

  13. भारती कहते हैं:

    मेरा रंग काला है, मुझे बताएं उपाय।

  14. विकास कुमार कहते हैं:

    8 साल पुराना गठिया है.

  15. प्रदीप चौहान कहते हैं:

    क्या इन आइडियाज को 16 साल के boys भी use कर सकते हैं क्या?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

error: Content is Copyrighted