नींद न आने के 10 घरेलू उपाय – Insomnia Home Remedies in Hindi

नींद न आना (अनिद्रा) एक सामान्य समस्या है जिसमें सोने की काफी कोशिश करने पर भी नींद नहीं आती है। इसके कारण रात को नींद पूरी नहीं हो पाती और दिन में थकान, टेंशन, सिर दर्द, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, काम में मन न लगना आदि समस्याएं होने लगती हैं।

अनिद्रा की बीमारी (insomnia) दो प्रकार की होती हैं – एक्यूट (acute) और क्रोनिक (chronic)। ज्यादातर लोगों को एक्यूट अनिद्रा की बीमारी होती है जो कुछ दिनों या हफ्तों के लिए होती है। वहीं दूसरी ओर क्रोनिक अनिद्रा कई महीनों या फिर सालों तक हो सकती है।

अनिद्रा के कारण हैं – तनाव, डिप्रेशन, चिंता, मानसिक परेशानी या विकार, कम नींद लेने की आदत, कैफीन या अन्य उत्तेजक पदार्थों का सेवन, सोने माहौल में बदलाव, अनियमित जीवन और लाइफस्टाइल। कुछ मेडिकल कंडीशन जैसे गठिया रोग, ह्रदय रोग, अम्ल प्रतिवाह (acid reflux) आदि के कारण भी नींद न आने की समस्या हो सकती है। कुछ दवायों के सेवन जैसे corticosteroids, अल्फा ब्लॉकर्स (alpha-blockers), बीटा ब्लॉकर्स (beta-blockers), ACE inhibitors आदि के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

यहाँ पर नींद आने के घरेलू उपचार दिए जा रहें जिनको अपनाकर आप अच्छी नींद प्राप्त कर सकते हैं –

1. जीरा (Cumin Seeds)

जीरा culinary spice होता है जो पेट की पाचन शक्ति को बढ़ाकर शरीर की नींद को भी ठीक करता है। पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में नींद को बढ़ाने के लिए इसे काफी फायदेमंद औषधि माना जाता था। जीरे के तेल को भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

  • एक केले को मसलकर उसमें एक चम्मच जीरे का पाउडर मिला लें। रोज रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। जीरे का पाउडर बनाने के लिए उसे सुखाकर भून लें और फिर पीसकर पाउडर बना लें।
  • थकान और अशांति से लड़ने के लिए आप जीरे की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। अक्सर इसके सेवन से अनिद्रा और थकान पल भर में दूर हो जाती है। चाय बनाने के लिए एक चम्मच जीरे को पांच सेकंड के लिए हलकी आंच में सेंके, अब इसमें एक कप पानी मिलकर उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक कि पानी में जीरे का खूब नजर न आने लगे। अब इसे ठंडा होने दें और फिर छान लें। आपकी जीरे की चाय तैयार है। इसका सेवन भी रोज रात को सोने से पहले करें।

2. जायफल (Nutmeg)

जायफल में शामक गुण (sedative properties) होते हैं जो प्राकृतिक निद्रा को बढ़ावा देते हैं।

  • एक चौथाई चम्मच जायफल के पाउडर को एक कप गर्म दूध में घोलें। इसे सोने से पहले सेवन करें।
  • या फिर आप एक चौथाई चम्मच जायफल के पाउडर को एक कप गर्म पानी में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसे भी सोने से पहले सेवन करें।
  • या फिर एक चुटकी जायफल के पाउडर को एक चम्मच आंवला में मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करें। यह उपाय अनिद्रा के साथ-साथ बदहजमी और डिप्रेशन का भी इलाज करेगा।

3. केसर (Saffron)

केसर में शांति देने वाले गुण (mild sedative properties) नींद आने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

  • केसर की दो लड़ों को एक कप गर्म दूध में मिलाएं।
  • इसे रात को सोने से पहले सेवन करें।

4. कैमोमाइल टी (Chamomile Tea)

प्राचीन काल से ही कैमोमाइल टी को नींद प्रदान करने वाली औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। हालाँकि इसका मुख्य कारण तो अभी तक पता नहीं चला है लेकिन कुछ शोधों से यह बात सामने आई है कि कैमोमाइल में मौजूद apigenin नामक यौगिक इसका कारण हो सकता है।

नींद लाने के लिए और रिलैक्स होने के लिए रोज सोने से पहले एक कप कैमोमाइल टी का सेवन करें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें दालचीनी और शहद भी डाल सकते हैं।

5. केला (Banana)

केले का सेवन भी नींद लाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें नियासिन एमिनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन (serotonin) के लेवल को बढ़ाकर स्लीप पैटर्न को नियंत्रित करने में मदद करता है। केला आपने मूड को ठीक करने में भी मदद करता है और पाचन शक्ति को भी ठीक रखता है।

6. गर्म दूध

दिमाग और शरीर को आराम देने के लिए गर्म दूध काफी फायदेमंद घरेलू नुस्खा होता है। केले की तरह इसमें भी नियासिन एमिनो एसिड होता है जो नींद को बढ़ावा देता है।

  • एक कप गर्म दूध में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं।
  • इसके सोने के एक घंटे पहले सेवन करें।

7. मेथी का जूस (Fenugreek Juice)

मेथी का जूस चिंता, अनिद्रा और चक्कर आने की समस्या को दूर करता है।

  • मेथी की ताजा पत्तियों को पीसकर जूस तैयार करें।
  • रोज दो चम्मच मेथी के जूस में एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें।

8. वेलेरियन (Valerian)

वेलेरियन एक औषधीय हर्ब है जिसमें मांसपेशियों को आराम प्रदान करने वाले गुण होते हैं। यह रिलैक्सेशन को पैदा करके डीप स्लीप (deep sleep) को बढ़ावा देती है।

  • डेढ़-डेढ़ चम्मच वेलेरियन और जायफल को दो कप गर्म पानी में मिलाएं। 15 मिनट के लिए रखा रहने दें और फिर पानी को छानकर सेवन करें। इस उपचार को दो हफ्तों से ज्यादा समय के लिए न करें क्योंकि इसके कारण कुछ ह्रदय सम्बन्धी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • वेलेरियन टी के सेवन से भी लाभ मिलता है।
  • आप सिर्फ आधा चम्मच वेलेरियन के रस को एक कप पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। इस उपाय को दिन में तीन बार करें।

9. हॉट बाथ (Hot Bath)

सोने के दो-तीन घंटे पहले हॉट बाथ लेने से नींद अच्छी आती है। यह शरीर को आराम देती है और तंत्रिका तंत्र शांत करती है।

इस उपाय को और ज्यादा कारगर बनाने के लिए पानी में कुछ बूंदे soothing essential oils जैसे बाम रस, कैमोमाइल आयल, लैवेंडर आयल आदि की डाल लें।

10. एप्पल साइडर विनेगर और शहद

एप्पल साइडर विनेगर में एमिनो एसिड्स होती हैं जो थकान को दूर करती हैं। इसके साथ ही यह शरीर में मौजूद फैटी एसिड्स को तोड़कर नियासिन (tryptophan) में परिवर्तित कर देता है जो इनसोम्निया को दूर करने में लाभदायक है। शहद इन्सुलिन और सेरोटोनिन के स्त्राव को बढ़ाकर नींद आने में मदद करता है। सेरोटोनिन एक ब्रेन केमिकल होता है जो नींद के चक्र (sleep cycle) को नियंत्रित करता है।

सेरोटोनिन का लेवल कम होने पर नींद बार-बार टूटती है और ठीक से लगती नहीं है। वहीँ दूसरी ओर सेरोटोनिन का लेवल अत्यधिक होने पर अधिक नींद आती है। इसलिए अपनी जरुरत अनुसार उपचार को अपनाकर सेरोटोनिन के लेवल को बीच का रखें।

  • दो-दो चम्मच आर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर और शहद को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं। इसे सोने से पहले पियें।
  • या फिर, दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक कप शहद में मिलकर टॉनिक भी बनाई जा सकती है। इस टॉनिक को एक चम्मच रोज सेवन करें।

ऊपर दिए उपायों को अपनाने के साथ-साथ आपको अपनी लाइफस्टाइल को ठीक करने की भी जरुरत है जैसे सोने और उठने की नियमित दिनचर्या बनायें, रात को जल्दी सोयें और सुबह जल्दी उठें, रात का खाना जल्दी खाएं और जरुरत से ज्यादा न खाएं, नियमित योग करें, कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन न करें। यदि इन उपायों से भी आपको नींद आने में कठिनाई महसूस होती हो तो डॉक्टर से कंसल्ट करें।

9 Responses

  1. अंकिता जैसवाल कहते हैं:

    सर, मुझे नींद आने के बाद अजीब अजीब सपने आते है. गर्मी होती है और नींद से उठ जाता हूँ. क्या है इसका उपाय?

  2. अनाम कहते हैं:

    हेल्लो सर मुझे नींद बिलकुल नहीं आती है दिन हो या रात और कोई दूसरी प्रॉब्लम नहीं है बस पेट में पानी जैसा बजता है.

  3. अनाम कहते हैं:

    सर मुझे नींद तो बहुत आती है लेकिन मुझे नेगेटिव थिंकिंग और पवित्र अपवित्र बहुत फील होता है.

  4. राज कहते हैं:

    गैस बनती है। नींद नहीं आती।

  5. नीलेश तिवारी कहते हैं:

    हेल्लो सर मुझे नीद नही आती है पर जब रात में मुझ को काफी सर। दर्द होता है या थकान लगने लगती है तो अपने आप ही नींद आ जाती है लेकिन नींद पूरी नहीं होती दिन में आँखे दर्द करती हैं.

  6. सुजल कहते हैं:

    मुझे नींद तो आती है पर लेट आती है और बाद में सोता हूँ तो फिर 10-12 घंटे बाद खुलती है.

  7. सुजल कहते हैं:

    इससे सच में फायदा होगा?

  8. राहुल सेन कहते हैं:

    खून की कमी होने की उपाय

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

error: Content is Copyrighted