सर्दी जुकाम के 10 घरेलू इलाज – Common Cold Home Treatment in Hindi

जुकाम एक बहुत ही common बीमारी है जिसका लगभग हर इन्सान को सामना करना पड़ता है, इसीलिए इसे common cold भी कहा जाता है।जुकाम एक infection होता है जो generally ठण्ड के मौसम में कुछ प्रकार के virus के द्वारा फैलता है। इसके सबसे मुख्य लक्षण हैं – सिर दर्द (headache), नाक बहना (runny nose), खांसी (cough), बुखार (fever), आंखों में जलन (itchy eyes), गले में खराश या गला बैठना (sore throat), शरीर में दर्द (body ache) आदि।

यदि जुकाम की intensity अत्यधिक हो या यह शरीर पर हावी हो तो इसका उपचार बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इसके फलस्वरूप कई और infections जैसे निमोनिया (pneumonia), bronchitis, गला खराब होना आदि हो सकते हैं।

जुकाम का कोई सीधा इलाज नहीं होता है बल्कि इसके लक्षणों का इलाज किया जाता है और इसके बाद जुकाम अपनेआप ठीक हो जाता है। ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जिनके जरिये common cold के symptoms को काबू में किया जा सकता है। उनमें से 7 सबसे महत्वपूर्ण उपाय नीचे दिए जा रहे हैं –

1. लहसुन (Garlic)

लहसुन में antibacterial और antiviral गुण होते हैं जो जुकाम से निजात दिलाने में मदद करते हैं। लहसुन immune system के लिए अच्छा होता है, respiratory passage को खोलता है और toxins को शरीर से बाहर निकलता है।

  • एक छिले हुए लहसुन को एक लौंग डालकर पीस लें। अब इसमें दो चम्मच निम्बू का रस, एक चम्मच शहद और आधी चम्मच लाल मिर्च मिला लें। इसका सेवन रोज करें जब तक जुकाम ठीक न हो जाये।
  • लहसुन की चार-पांच कलियों को एक कप पानी में उबाल लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इसे दिन में दो या तीन बार सेवन करें।
  • आप लहसुन को भूनकर भी खा सकते हैं या फिर इसे अपने खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बाजार में लहसुन का तेल भी उपलब्ध होता है जिसे खाने में कुछ बूंदे डालकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. अदरक (Ginger)

अदरक भी जुकाम के लक्षणों के उपचार में काफी मददगार साबित होता है क्योंकि इसमें antiviral, कफ निस्सारक (expectorant) और anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं।

  • दिन में दो तीन बार अदरक की चाय का सेवन करें। अदरक की चाय को और ज्यादा effective बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा निम्बू का रस और शहद भी मिला लें।
  • अदरक, लौंग और नमक का पेस्ट बनाकर आधी चम्मच दिन में दो बार सेवन करें।
  • यदि नाक बहने के समस्या (runny nose) हो तो सूखे अदरक का पाउडर, घी और गुड़ को समान मात्रा में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट सेवन करें।

3. मसाला चाय (Spice Tea)

Spice tea जुकाम के इलाज में काफी फायदेमंद आयुर्वेदिक उपचार है।

  • एक चौथाई कप धनिया, आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच सौंफ और एक चौथाई चम्मच मेथी के बीजों को मिला लें। अब इन्हें सुखाकर भून लें और फिर पीसकर पाउडर बना लें।
  • अब एक कप पानी उबालें।
  • अब ऊपर बनाये spice पाउडर की डेढ़ चम्मच इसमें मिला दें। अब ऊपर से आधी चम्मच मिश्री डाल दें।
  • अब इसे तीन-चार मिनट के लिए और उबालें और फिर दो चम्मच दूध डाल दें। आपकी मसाला चाय तैयार है।

इस चाय का रोज सेवन करें जब तक कि जुकाम पूरी तरह से ठीक न हो जाये।

4. शहद (Honey)

शहद गले की खराश को खत्म करता है और जुकाम के lifespan को कम करता है। इसमें अत्यधिक मात्रा में पोषक तत्व और enzymes पाए जाते हैं जो bacteria और virus को मारते हैं।

  • दो चम्मच शहद में एक चम्मच निम्बू का रस मिलाकर सेवन करें। यदि गले की खराश और जुकाम अत्यधिक मात्रा में हो तो instant relief पाने के लिए इसे हर दो घंटे में सेवन करें।
  • आप चाहें तो शहद को directly भी सेवन कर सकते हैं।

5. लाल प्याज (Red Onion)

घर में बने red onion syrup के सेवन से common cold में काफी राहत मिलती है। syrup बनाने के लिए आपको सिर्फ लाल प्याज और शहद की जरुरत है।

  • दो या तीन लाल प्याज के slices काट लें। अब एक slice को एक कटोरी में रखें और ऊपर से शहद डाल दें, फिर दूसरा slice रखें और ऊपर से शहद दें। यह प्रक्रिया तब तक अपनाएं जब तक की कटोरी फुल न हो जाये।
  • अब कटोरी को ढक दें और 12 से 15 घंटों के लिए छोड़ दें। जब आप कटोरी को दोबारा खोलेंगे तो आपको गाड़ा syrup बना मिलेगा।
  • इस syrup को एक-एक चम्मच दिन में चार-पांच बार सेवन करें। इससे आपको गले की खराश में आराम मिलेगा और जुकाम के other symptoms भी खत्म होंगे।

6. काली मिर्च (Black Pepper)

काली मिर्च को आयुर्वेद में जुकाम की बहुत ही फायदेमंद औषधि बताया गया है। इसमें capsaicin नामक पदार्थ पाया जाता है जो बलगम (mucus) को पतला करके नाक को खोलता है और congestion में राहत प्रदान करता है।

  • यदि आप नाक बहने की समस्या से परेशान हैं तो अपने खाने में काली मिर्च का जरूर इस्तेमाल करें। आप एक चम्मच काली मिर्च के पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर इसका कुल्ला भी कर सकते हैं।
  • यदि आप काली मिर्च को खा या पी नहीं सकते तभ भी आप इसे सिर्फ सूंघकर फायदा ले सकते हैं।

7. दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी common cold से लड़ती है और गले की खराश से होने वाले दर्द को दूर करती है।

  • एक गिलास उबलते पानी में एक बड़ी चम्मच दालचीनी और दो लौंग डाल दें। अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए उबलने दें। अब इसे छानकर एक गिलास लें और सेवन करें। अच्छा result पाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा शहद भी डाल सकते हैं। इसे दिन में दो-तीन बार सेवन करें।
  • आप चाहें तो दालचीनी की छाल के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए घरेलू इलाज आपको जुकाम के लक्षणों से बहुत हद तक राहत प्रदान करेंगे। लेकिन फिर भी आपका जुकाम ठीक न हो और दो हफ्ते से ज्यादा समय तक रहे तो doctor से संपर्क करें।

1 Response

  1. लल्लू पासवान कहते हैं:

    मेरी बच्ची 16बर्ष की है उसको बाल हल्का सफेद हो रहा है और धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है इसलिए आप घरेलू आर्युबेद इलाइज बताये।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

error: Content is Copyrighted