केले के 10 फायदे – Banana Health Benefits in Hindi

केला में कई विटामिन और पोषक पदार्थ पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। इनमें सबसे मुख्य पदार्थ हैं कार्बोहायड्रेट, विटामिन A, C और B6, लोह (iron), फॉस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम, पोटैशियम और natural sugar जैसे sucrose, fructose और glucose. यह सभी पदार्थ केला को एक सुपरफूड बनाते हैं।

केला के दस सबसे फायदेमंद लाभ नीचे दिए जा रहे हैं –

1. Regulate Bowel Movements (मल को नियमित और नियंत्रित करता है)

अनियमित मल त्याग या मल के रुकने की समस्या काफी irritating होती है। केला के नियमित सेवन से इस समस्या से आसानी से निजात पाई जा सकती है।

केला में insoluble fiber अधिक होता है जो digestive tract में जमा waste को साफ करके मल त्याग को नियमित करता है।
लेकिन केला का अत्यधिक सेवन न करें क्योंकि इसके अधिक सेवन से कब्ज और गैस की समस्या हो सकती है।

केला दस्त (डायरिया) को भी ठीक करता है क्योंकि यह pectin नामक water-soluble fiber को नियंत्रित करके आंतों में fluids के absorption को बढ़ाता है।

2. प्राकृतिक ऊर्जा प्रदान करता है (Provides Natural Energy)

केला विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट्स और खनिज पदार्थों का अद्वितीय मिश्रण होता है जो तुरंत प्राकृतिक ऊर्जा प्रदान करता है। इसके साथ ही इसमें तीन प्राकृतिक sugar: glucose, fructose और sucrose का मिश्रण भी स्वास्थ्य वर्धक होता है। यह तीन प्राकृतिक sugars शरीर को अत्यधिक उर्जा प्रदान करती हैं।

केला प्रकृति में पाये जाने वाले उन कुछ फलों में से एक है जिसमें complex और simple carbohydrates दोनों एक साथ पाए जाते हैं। Complex carbohydrates हमें endurance energy प्रदान करते हैं और simple carbohydrates हमें quick energy प्रदान करता है। रोज दो केला खाने से आपको 90 मिनट एक्सरसाइज करने की ऊर्जा मिलती है।

3. पेट के अल्सर को शांत करता है (Soothes Stomach Ulcers)

केला हमारे पेट के लिए दो तरह से फायदेमंद होता है –

पहला, इसमें पाए जाने वाले कुछ पदार्थ पेट के अन्दर मोटी mucus की layer बना देते हैं जो पाचन प्रक्रिया में निकलने वाली stomach acids से पेट को बचाती है। यह पेट की acidity को भी control करता है जो पेट में अल्सर होने का सबसे मुख्य कारण होता है।

दूसरा, protease inhibitors पाए जाते हैं पेट में मौजूद bacteria को खत्म करते हैं। Bacteria भी पेट में अल्सर पैदा करने का काम करते हैं।

4. दिल को स्वस्थ रखता है

केला में potassium भरपूर मात्रा में होता है जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पदार्थ है। Potassium दिमाग तक पर्याप्त मात्रा में oxygen पहुँचाने में मदद करता है। यह regular heartbeat को maintain करने में भी मदद करता है और शरीर में water level को भी नियंत्रित करता है।

जो लोग potassium-rich पदार्थ जैसे केला का अधिक सेवन करते हैं उन्हें heart attack और उच्च रक्तचाप होने की सम्भावना कम होती है।

5. वजन घटाने में मदद करता है

यदि आप ऐसे खाद्य पदार्थ की तलाश कर रहे हैं जो वजन को कम करने में मदद करे तो केला आपके लिए सबसे perfect choice साबित होगी। इनमें fat कम होता है और fiber और vitamins अधिक होते हैं।

केला में मौजूद dietary fiber पानी को absorb करके पेट अधिक जगह घेर लेता है, जिससे पेट अधिक समय तक भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती। इसके फल स्वरुप आपका वजन भी कम रहता है।

इसमें कुछ B विटामिन्स भी होते हैं जो metabolism को boost करते हैं। इसका स्वाद मीठा होने के कारण इसे आप मीठे में मिठाइयों आदि की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. खून की कमी को दूर करता है

खून की कमी से पीड़ित लोगों के लिए केला काफी अच्छा iron का source है। Iron deficiency इस बीमारी का सबसे मुख्य कारण होता है और iron युक्त पदार्थों जैसे केले का सेवन करने से इसको नियंत्रित किया जा सकता है।

केला का अन्य iron युक्त पदार्थों के साथ नियमित सेवन करने से एनीमिया के लक्षण जैसे थकान, चक्कर आना, सिर दर्द, सांस फूलना और दिल की धड़कन का तेज होना आदि में काफी तेजी से कमी आती है।

7. Morning Sickness को दूर करता है

गर्भवती महिलाएं अक्सर morning sickness का शिकार हो जाती हैं जिसको केला के सेवन से काबू में किया जा सकता है। इसमें calming properties होती हैं जो शरीर की भरपाई करके blood sugar को healthy level पर लाती हैं।

गर्भवती महिलायों को रोज सुबह उठने के बाद और खाना खाने के बाद एक केले का सेवन करना चाहिए। केला में मौजूद minerals आपके mood को भी ठीक रखने में मदद करते हैं और unborn baby के विकास में भी सहायता करते हैं।

8. आंखों की रोशनी और स्वास्थ्य को बढ़ाता है

केला में विटामिन A होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने के लिए काफी अहम पदार्थ है। यह रतौंधी होने की सम्भावना को भी कम करता है।

Archives of Ophthalmology में पब्लिश हुए एक शोध के अनुसार रोज तीन या तीन से अधिक केलों का सेवन करने से उम्र के कारण आंखों की मांसपेशियों में होने वाले degeneration में कमी आती है।

9. मच्छर के काटे को ठीक करता है

मच्छर के काटने पर काफी खुजली और दर्द होता है। आप इसका इलाज केले के छिलकों के जरिये कर सकते हैं।

केले के छिलके के अंदरूनी भाग को काटे निशान पर 5-10 मिनट के लिए रगड़ें। इससे खुजली और सूजन में कमी आयेगी। यह उपाय किसी क्रीम या दवा के इस्तेमाल से भी ज्यादा कारगर होता है।

10. डिप्रेशन को कम करने में मदद करता

हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि अधिकतर डिप्रेशन से पीड़ित लोगों को केले का सेवन करने के बाद अच्छा महसूस होता है।

केला में tryptophan नामक प्रोटीन होता है जो शरीर में जाकर serotonin में convert हो जाता है। Serotonin मूड को ठीक करता है, शरीर को relax करता है और हमें खुशी का अनुभव कराता है।

यदि आपको डिप्रेशन के कारण नींद नहीं आती हो तो सोने से पहले एक केले का सेवन करें इसमें मौजूद tryptophan आपको अच्छी नींद प्रदान करेगा।

केला में tyrosine नामक amino acid होती है जो norepinephrine और dopamine के level को बढ़ाती है। यह neurotransmitters दिमाग की alertness, concentration और brain activity के लिए जरुरी होते हैं।

केला एक सस्ता और स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ है इसलिए इसे अपने रोजाना के भोजन में जरुर शामिल करें। इसको एक healthy sweet या snack के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।