झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय – Wrinkles Treatment in Hindi

कुछ लोगों को जब बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर झुर्रियां होने लगती हैं तो वो आइने के सामने जाना भी avoid करने लगते हैं। झुर्रियां पतली और sagging skin के कारण होती हैं। यह मुख्य रूप से चेहरे, गर्दन और हाथों में होती हैं।

झुर्रियां होना उम्र बढ़ने की प्राकृतिक प्रक्रिया होती है। हमारी त्वचा की ऊपरी सतह पर connective tissues मौजूद होते हैं जिनमें collagen और elastin नामक tissues मुख्य होते हैं। इन tissues का निर्माण fibroblasts नामक cells द्वारा होता है, उम्र बढ़ने के साथ-साथ इन tissues का निर्माण धीमा हो जाता है और यह break होने लगते हैं। इसके फलस्वरूप झुर्रियां होने लगती हैं।

कम उम्र में झुर्रियां होने का सबसे मुख्य कारण होते हैं – अत्यधिक धूप में रहना, environmental pollution, smoking करना, कुछ medicines या drugs के सेवन के कारण, अत्यधिक डिप्रेशन में रहना, vitamin E की कमी होना और genetic गड़बड़ी के कारण।

ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिनको नियमित अपनाकर झुर्रियों को कम किया जा सकता है और नई बनने से रोका जा सकता है। उनमें से सबसे कारगर 10 घरेलू उपाय नीचे दिए गए हैं –

1. जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून का तेल त्वचा के लिए एक बहुत ही अच्छा massage oil होता है। इसमें कई antioxidants जैसे vitamin A और E पाए जाये हैं जो skin को damage करने वाले free radicals से लड़ते हैं।

  • जैतून के तेल से नियमित मसाज करने से skin moisture रहेगी, repair होगी और skin cells के regeneration में भी help मिलेगी। चूंकि यह तेल त्वचा के अन्दर तक चला जाता है, इसलिए इससे आपकी skin को long-lasting protection मिलेगा और वह कोमल रहेगी।
  • जैतून के तेल की कुछ बूंदों में बराबर मात्रा में शहद और glycerin मिला लें। अब इस मिश्रण से अपनी त्वचा की दिन में 2 बार मसाज करें। इससे dead cells निकल जायेंगे और नए cells के मुंह खुल जायेंगे।

झुर्रियां मिटने के लिए आप नारियल के तेल, बादाम के तेल और vitamin E युक्त किसी और तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. मेथी (Fenugreek)

मेथी की पत्तियां, बीज और तेल झुर्रियों के साथ-साथ कई और skin problems में फायदेमंद होते हैं। मेथी में में ऐसे minerals पायें जाते हैं जिन्हें हमारी body आसानी से absorb कर लेती है। इसलिए यह झिर्रियों और fine lines के उपचार में काफी फायदेमंद है।

  • मेथी की कुछ पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। रात को सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे और हाथों में लगा लें। सुबह अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।
  • पानी में मेथी के बीजों को 15 मिनट के लिए उबाल लें। अब पानी को छानकर इससे अपना चेहरा और हाथ पैर धो लें। इसके बाद मेथी के तेल को लगायें। ऐसा नियमित करने से किसी भी प्रकार की झुर्रियां और fine-lines धीरे-धीरे कम होने लगेंगी।

3. एलोवेरा

एलोवेरा में malic acid पाई जाती है जो skin की elasticity को improve करके wrinkles को खत्म करती है

  • एलोवेरा की एक पत्ती को काटकर उसका gel एक कटोरी में निकाल लें। इस fresh gel को अपनी skin पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • एक चम्मच एलोवेरा के gel में vitamin E का एक capsule डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आपके शरीर में जहां कहीं भी wrinkles हो रहे हों वहां इसे लगा लें। आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी पानी से धो लें।

4. अदरक (Ginger)

अदरक में अत्यधिक antioxidant पदार्थ होने के कारण यह काफी अच्छा anti-wrinkle उपचार है। साथ ही यह elastin के breakdown को रोकता है जो झुर्रियां fine-lines होने का सबसे मुख्य कारण है।

  • पिसे हुए थोड़े से अदरक में एक चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह सेवन करें।
  • आप दिन में दो बार अदरक की चाय का भी सेवन कर सकते हैं।

5. केला (Banana)

केला में भरपूर मात्रा में vitamins, minerals और antioxidants पाए जाते हैं जो wrinkles और fine-lines से लड़ते हैं। इसके उपचारों का हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा फिर से जवां होने लगेगी और झुर्रियां प्राकृतिक रूप से खत्म होने लगेंगी।

  • दो केलों को मसलकर उनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को झुर्रियों वाली जगह पर लगा लें। अब इसे कम से कम आधे घंटे के लिए ऐसा ही छोड़ दे और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप किसी moisturizer के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं।
  • एक मसले हुए केले को एक एवोकाडो के साथ मिला लें और ऊपर से थोड़ा सा शहद डाल दें। इसे अपनी त्वचा पर 20 मिनट तक लगाये रखें और फिर धो लें।

6. बादाम (Almond)

बादाम में fiber, vitamin E, iron, calcium, zink, folic acid और oleic acid पाया जाता है। इन सब पदार्थों का combined मिश्रण aging process को कम करने में और झुर्रियों के उपचार में काफी फायदेमंद है।

  • रात को कुछ बादामों को दूध में भिगोकर रख दें। सुबह इन बादामों के छिलके निकाल दें और फिर इसका पेस्ट बना लें। इसे अपनी skin पर अच्छी तरह से लगा लें। आप इसे आंखों के नीचे के हिस्से में भी लगा सकते हैं जिससे आंखों के नीचे के काले धब्बे (dark circles) खत्म होंगे। इसे 20 से 30 मिनट तक लगाये रखने के बाद गर्म पानी से धो लें। अच्छा result पाने के लिए इसे रोज करें।
  • अपनी skin की aging को कम करने के लिए आप बादाम के तेल की मालिश भी कर सकते हैं।

7. गाजर (Carrot)

गाजर में vitamin A पाया जाता है जो collagen के production को promote करता है और skin को smooth रखता है।

  • 3 बड़ी गजरों को पानी में तब तक उबालें, जब तक यह smooth न हो जाएं। अब इन्हें एक बर्तन में निकालकर मसल लें और ऊपर से थोड़ा सा शहद डाल दें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।
  • आप हर सुबह और शाम carrot के juice में बराबर मात्रा में शहद मिलाकर भी लगा सकते हैं।
  • इसके आलावा कच्ची गाजर को अपने भोजन में भी शामिल करें।

8. निम्बू का रस (Lemon Juice)

निम्बू के रस में citric acid पाई जाती है जो एक strong exfoliant है और dead cells को remove करने में help करती है। निम्बू का रस deep cleansing agent और astringent की तरह काम करता है जिससे skin के dark circles, झुर्रियां, fine lines और signs of aging दूर करने में मदद मिलती है।

  • निम्बू के रस को धीरे-धीरे अपने चेहरे पर rub करें। अब 10 से 15 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। ऐसा दिन में दो या तीन बार करें।
  • दही, शहद, vitamin E oil और निम्बू के रस को एक-एक चम्मच लेकर मिश्रण बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर चेहरा धो लें।
  • निम्बू के रस में आमला का पाउडर मिलाकर लगाने से भी wrinkles और signs of aging को दूर करने में मदद मिलती है।

9. अनानास (Pineapple)

अनानास में ऐसे enzymes पाए जाते हैं जो skin elasticity और skin moisturizing को promote करते हैं और dead cells को eliminate करते हैं। इसमें antioxidants, fibers और vitamins भी पाए जाते हैं जो skin health के लिए फायदेमंद हैं।

  • अनानास के गूदे को झुर्रियों वाली त्वचा पर लगायें। इसे 20 मिनट तक सूखने दें और फिर पानी से धो लें।
  • हरे अनानास के juice को रोज 5 मिनट के लिए skin पर लगायें। यह आंखों के नीचे के काले धब्बे दूर करने में भी फायदेमंद है।

10. पानी (Water)

पानी पीना झुर्रियों को कम करने का सबसे आसान और कारगर तरीका है। पानी body को hydrated रखता है और skin के moisture level करता है।

हमेशा शुद्ध, साफ और filtered पानी का ही सेवन करें। Unfiltered पानी में ऐसे कई chemicals हो सकते हैं जो skin को damage करते हैं।

रोज कम से कम 2 लीटर filtered water का सेवन करें। शराब और other carbonated drinks का सेवन न करें।

अतिरिक्त tips

  • ज्यादा समय के लिए धुप में न रहें, खासतौर पर दोपहर के समय।
  • डिप्रेशन से दूर रहें क्योंकि chronic stress लेने से cellular skin aging बढ़ती है।
  • Smoking न करें क्योंकि इसके कारण collagen tissue damage होते हैं और कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं।
  • अपने खाने में Vitamin C से युक्त पदार्थों को शामिल करें जैसे संतरा, blueberries, grapefruit, अनानास, broccoli, मिर्च, पालक और गोभी। Vitamin C collagen formation को promote करता है और free radicals से लड़ता है।
  • Omega-3 fatty acids से युक्त पदार्थ भी skin को जवां और मजबूत रखते हैं।
  • अच्छी नींद लें और हमेशा पीठ के बल ही सोयें। रात को जल्दी सोयें और सुबह जल्दी उठकर योग और व्यायाम करें।

उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और इसके साथ skin पर झुर्रियां और fine-lines भी स्वाभाविक है, लेकिन इन उपचारों को अपनाकर आप इस प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और कम उम्र में ही बूढ़ा दिखने से बच सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

error: Content is Copyrighted