बालों को तेजी से बढ़ाने के 10 घरेलू नुस्खे – Home Remedies to Grow Hair Faster in Hindi

बालों को तेजी से लंबा और घना करने का कोई शॉर्टकट नहीं होता। औसतन हमारे बाल हर महीने लगभग आधा इंच बढ़ते हैं। शरीर के सामान्य स्वास्थ्य, हाल चाल और जेनेटिक्स का सीधा असर हमारे बालों की ग्रोथ रेट पर पड़ता है।

आप खानपान और बालों की उचित देखभाल करके उनकी ग्रोथ रेट को बढ़ा सकते हैं। कुछ हर्ब्स और खाद्य का सेवन करने से भी बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

यह भी पढ़ें – बाल झड़ने के कारण और घरेलू उपाय

यहाँ पर बालों को तेजी बढ़ाने के लिए 10 सबसे कारगर घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं

1. स्वस्थ आहार का सेवन करें

प्रोटीन, जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना बालों की ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी होता है। इसलिए ऐसे पदार्थों का सेवन करें जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स A, B, C और E, आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम और सेलेनियम हो। बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए विटामिन बी कॉम्लेक्स विशेष रूप से जरूरी होते हैं।

इसलिए अपने बालों पोषण प्रदान करने के लिए अपने भोजन में दूध, दही, मक्खन, चिकन, अंडे, साबुत अनाज, सैल्मन फिश, पालक, ब्रोकोली, बेल मिर्च, गोभी, अजवायन, चकोतरा, एवोकाडो, ब्राउन ब्रेड, जई और अल्फाल्फा को शामिल करें। साथ ही, ताजा फलों और सब्जिओं के जूस जैसे संतरे, चकोतरे, गाजर, चुकंदर आदि के जूस का सेवन करें।

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे फिश, अलसी के बीज, अखरोट, फलियां, कद्दू, जैतून का तेल भी बालों को तेजी से बढ़ाने में सहायक होते हैं। क्योंकि बालों की लगभग 3% शाफ्ट ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से बनी होती है।

अपने शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी न आने दें क्योंकि इससे आपके बालों के विकास पर सीधा बुरा असर पड़ता है। उदहारण के तौर पर, शरीर में विटामिन E और जिंक की कमी आने से बाल पतले होने लगते हैं और बाल झड़ने लगते हैं

2. अरंडी के तेल का इस्तेमाल करें

अरंडी के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई और जरूरी फैटी एसिड्स, खासतौर से ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाई जाती हैं जो बालों को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने में मदद करती हैं।

  • चूँकि अरंडी का तेल काफी चिपचिपा होता है, इसलिए इसमें समान मात्रा में नारियल, जैतून और बादाम का तेल मिला दें। इससे अपने बालों की जड़ों तक मालिश करें और फिर 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इन्हें शैम्पू से धो लें।
  • या फिर, अरंडी के तेल में एसेंशियल ऑयल्स जैसे रोजमैरी, पेपरमिंट, लैवेंडर या अजवायन के फूल का तेल मिलाकर इस्तेमाल
    करें।
  बाल झड़ने के कारण और घरेलू उपाय - Hair Fall Treatment in Hindi

यह भी पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने वाले 10 खाद्य पदार्थ

3. अपनी खोपड़ी की मालिश करें

खोपड़ी की मालिश करने से उसमें रक्त का संचार बढ़ता है जिससे बालों की जड़ों को पर्याप्त रक्त मिलता है। रोज मालिश करने के साथ-साथ हर हफ्ते अपने बालों को गर्म तेल से डीप कंडीशन करें।

  • सबसे पहले गर्म तेल को अपने बालों पर लगायें।
  • अब अपनी उंगलियों से हल्के-हल्के बालों की जड़ों तक सर्कुलर मोशन में मालिश करें। ऐसा कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए करें।
  • फिर अपने बालों को धोकर कंडीशन कर लें।

4. अपने बालों को ऊपर-नीचे झटकारें

अपने बालों को ऊपर-नीचे झटकारें
बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए यह सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। रोज अपने बालों को आगे की तरफ करके तीन-चार बार ऊपर-नीचे झटकारें। इससे बालों की जड़ों में रक्त संचार बढ़ेगा और बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे।

5. तनाव मुक्त रहें

तनाव बाल झड़ने के सबसे मुख्य कारणों में से एक होता है। डॉक्टर्स के अनुसार तनाव बालों के सामान्य चक्र बाधित करता है और उन्हें समय से पहले ही टेलोजेन या फॉल-आउट चरण में भेज देता है। इसलिए यदि आप अपने बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो अपने जीवन से तनाव को कम करें।

तनाव को कम करने के लिए आप मैडिटेशन (ध्यान), श्वास अंदर बाहर करने की एक्सरसाइज और अन्य रिलैक्सेशन तकनीकों को अपना सकते हैं। साथ ही, अपनी नींद को पूरी लें क्योंकि बालों की ग्रोथ करने वाले हॉर्मोन्स सोते समय ही रिलीज़ होते हैं।

यह भी पढ़ें – पतले बालों को मोटा घना करने के 10 घरेलू उपाय

6. बालों में अंडे लगायें

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए अंडे काफी लाभकारी होते हैं क्योंकि इनमें अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन और अन्य जरूरी मिनरल्स जैसे आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, सल्फर और सेलेनियम पाए जाते हैं। महीने में कम से कम एक बार अंडे का हेयर मास्क बनाकर लगायें।

  • सबसे पहले एक अंडे को तोड़कर पेस्ट बना लें। अब इसमें 6 अंगूर के बीजों का तेल और कुछ बूंदें लैवेंडर आयल की डाल दें। अब इसे अपने बालों की जड़ों तक अच्छे से लगा लें और फिर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आखिर में अपने बालों को धोकर शैम्पू कर लें।
  • या फिर, दो अंडों की जर्दी में तीन चम्मच एक्स्ट्रा-वर्जिन जैतून का तेल मिलाकर अपनी खोपड़ी पर लगायें। 15-20 बाद अपने बालों को धोकर शैम्पू कर लें।
  • या फिर, एक अंडे को कटोरी में तोड़ लें और इसमें एक कप दूध, तीन चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल और एक आधे नींबू का जूस मिला दें। अब इसे अपनी खोपड़ी पर अच्छी तरह से लगा लें और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को धो लें।
  चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय - Unwanted Facial Hair Home Remedies in Hindi

7. अपने बालों को जड़ी बूटियों (हर्ब्स) से ढकें

कुछ हर्ब्स जैसे रोजमैरी, ग्रीन टी, बिछुआ, बरडॉक (burdock) और तेजपात बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। खासतौर से रोजमैरी को बाल बढ़ाने में काफी अच्छी औषधि माना जाता है क्योंकि यह बालों की जड़ों में मौजूद हेयर फॉलिकल को उत्तेजित करती है। साथ ही, यह बालों को चमकदार बनाने में भी मदद करती है।

ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करती हैं। साथ ही, ज्यादातर हर्ब्स खोपड़ी के रक्त संचार को बढ़ाती हैं जिससे हेयर ग्रोथ बढ़ती है।

  • ऊपर दी गई किसी भी हर्ब के पत्तों को गर्म पानी में 10 से 20 मिनट तक डालकर रखें। अब अपने बालों को शैम्पू और कंडीशन करने से बाद इन हर्ब से रगड़ें। यह हर्ब्स आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें मजबूत और मुलायम बनाने में भी मदद करेंगी।
  • या फिर आप इन हर्ब्स को अपने शैम्पू के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • नियमित रूप से हर्बल टी का सेवन करते रहें।

8. विटामिन और हर्बल सप्लीमेंट्स का सेवन करें

अपने बालों को पोषण देने के लिए आप उचित डाइट के साथ-साथ कुछ विटामिन और हर्बल सप्लीमेंट्स जैसे फोलिक एसिड, बायोटिन, केल्प, फिश आयल, अलसी का तेल, जिनसेंग, जिन्कगो बिलोबा आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

फोलिक एसिड और बायोटिन, बी-काम्प्लेक्स विटामिन्स (विटामिन बी9 और बी7) होते हैं जो बालों की ग्रोथ को तेज करने में मदद करते हैं। लेकिन किसी भी सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

  बाल झड़ने से रोकने वाले 10 खाद्य पदार्थ - 10 Super Foods To Prevent Hair Loss in Hindi

9. एलोवेरा के जरिये अपने बालों को पोषण प्रदान करें

एलोवेरा हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है और उन्हें झड़ने से रोकता है। साथ ही, यह बालों के डैंड्रफ को कम करता है और उनकी प्राकृतिक चमक को बनाये रखने में मदद करता है।

  • ताजा एलोवेरा जूस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगायें। 20 मिनट के बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इस उपचार को हर हफ्ते एक या दो बार करें।
  • या फिर, आप एलोवेरा में समान मात्रा में नारियल का दूध और गेहूं के बीज का तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं।
  • साथ ही, एलोवेरा जूस का नियमित सेवन करते रहें।

10. स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाकर उपचार करें

यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या जैसे थाइरोइड डिसऑर्डर, हार्मोनल असंतुलन, पुरानी बीमारी या गंभीर संक्रमण है तो आपकी बाल बढ़ाने की हर कोशिश नाकाम ही रहेगी।

कुछ दवाओं जैसे गर्भनिरोधक गोलियाँ (birth control pills), बीटा-ब्लॉकर्स, एनाबोलिक स्टेरॉयड्स, एंटीडिप्रेसेंट्स, आक्षेपरोधी आदि का सेवन करने से भी बालों की समस्याएं जैसे पतलापन और झड़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

सीबमयुक्त त्वचाशोथ (seborrheic dermatitis) और खोपड़ी में इन्फेक्शन होने पर भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए, यदि आपके बाल झड़ रहे हैं, पतले हो रहे हैं और किसी भी उपचार से फायदा नहीं हो रहा है तो यह किसी स्वास्थ्य के कारण तो नहीं हो रहा इसका पता लगायें।

अपने बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए ऊपर दिए गए उपचारों को नियमित अपनाएं। साथ ही, कुछ अन्य तरीके जैसे अमला आयल, मेथी का पेस्ट, मेयोनेज़ आदि भी बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं।

अपने बालों के स्वास्थ्य की ठीक से देखभाल करें। अच्छे हेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करें जो आपके हेयर टाइप के लिए उपयुक्त हों। साथ ही, अपने बालों को सूरज की रौशनी से डैमेज होने से बचाएं और हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से दूर रहें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.