दाद खाज खुजली के निशान दूर करने के 10 घरेलू उपाय – Eczema Scars Home Remedies in Hindi

एक्जिमा या खाज खुजली होना एक क्रोमिक प्रॉब्लम है जिसके कारण स्किन पर निशान रह जाते हैं। इस समस्या के होने का सटीक कारण तो अभी तक ज्ञात नहीं है लेकिन यह अत्यधिक डिप्रेशन, एलर्जी, उत्तेजक, माइक्रोब्स, मौसम में परिवर्तन और शरीर में हॉर्मोन परिवर्तन के कारण शुरू हो सकती है।

एक्जिमा के कुछ सामान्य लक्षण निम्न हैं – स्किन पर रेडनेस (लालिमा), खुजली, ड्राईनेस और लाल चकत्ते (rashes) होना। जब एक्जिमा या दाद खाज खुजली ठीक हो जाती है तो पीछे भद्दे दिखने वाले निशान छोड़ जाती हैं जिन्हें एक्जिमा स्कार्स भी कहा जाता है। इन एक्जिमा स्कार्स को ठीक होने में काफी लम्बा समय लग सकता है।

चूंकि कुछ मेडिसिन्स या लोशन्स के इस्तेमाल से एक्जिमा के स्कार्स को ठीक किया जा सकता है। लेकिन यह काफी महंगे होते हैं और इनके कई साइड इफेक्ट्स होने की सम्भावना भी होती है।

कुछ आसान घरेलू उपचारों को अपनाकर भी आप एक्जिमा की जलन और खुजली से राहत पा सकते हैं और इसके स्कार्स से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।

यहां पर एक्जिमा स्कार्स या दाद खाज खुजली के निशानों को ठीक करने के 10 सबसे कारगर घरेलू उपचार दिए जा रहे हैं –

1. शहद (Honey)

शहद दाद खाज खुजली के साथ कई और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को ठीक करने में मदद करता है। इसमें सूथिंग (शांतिदायक), एंटीसेप्टिक (सड़न रोकनेवाली) और एंटीबैक्टीरियल (जीवाणुरोधी) प्रॉपर्टीज होती हैं, जो एक्जिमा से लड़ती हैं और इसके स्कार्स को जल्दी हटाने में मदद करती हैं।

  • रोज एक्जिमा को साफ करके शहद लगायें।
  • या फिर, शहद में क्रिस्टलाइज्ड शुगर मुलाकर स्क्रब तैयार करें। अब इसे प्रभावित क्षेत्र में लगायें और कुछ मिनट्स तक धीरे-धीरे स्क्रब करें। फिर साफ पानी से इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में 3-4 बार करने से खाज खुजली के निशान जल्दी हट जाते हैं।

2. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब के सिरका में astringent (बंधनकारी), एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो एक्जिमा को ठीक करने के साथ-साथ इसके स्कार्स को जल्दी हटाने में मदद करती हैं।

  • रोज दिन में तीन बार दो-दो चममच सेब का सिरका और शहद को एक गिलास पानी में मिलाकर सेवन करें। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी पॉवर) बढ़ेगी जिससे स्किन इन्फ्लामेशन और स्कार्स कम होंगे।
  • या फिर, सेब के सिरका में आधा विनेगर और आधा पानी मिलाकर स्किन पर लगायें। इससे खुजली और ड्राईनेस कम होगी।

3. नीम

नीम स्किन की रेडनेस, जलन और इन्फ्लामेशन को कम करने में मदद करती है, इसलिए इसे एक्जिमा के इलाज में काफी लाभकारी माना जाता है।

  • दो-दो चम्मच पीसी हुई नीम की पत्तियां और हल्दी पाउडर को मिलाएं।
  • अब इसमें थोड़ा सा तिल का तेल मिला लें।
  • फिर इस मिश्रण को अपनी स्किन पर लगा लें और 30 मिनट बाद साफ कर लें।
  • इस उपचार को रोज एक बार करें।

4. ओटमील (Oatmeal)

नियमित रूप से ओटमील से नहाने से स्किन मुलायम होती है और खुजली से छुटकारा मिलता है। ओटमील में प्राकृतिक रूप से सफाई करने वाले एजेंट्स मौजूद होते हैं जो एक्जिमा के स्कार्स को जल्दी हटाने में मदद करते हैं।

  • एक या दो कप ओटमील को मिक्सी में पीसकर नहाने के गर्म पानी में मिला लें।
  • अब इस पानी में अपने पूरे शरीर को 20 से 30 मिनट के लिए डुबोकर रखें।
  • इस उपचार को रोज करें। यदि स्थिति बहुत ज्यादा ख़राब है तो इसे दिन में दो या तीन बार करें।

5. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो एक्जिमा की जलन को कम करती हैं और एक्जिमा के निशान को जल्दी हल्का करने में मदद करती हैं।

  • एलोवेरा जेल को सीधे प्रभावित क्षेत्र में लगायें। ऐसा दिन में दो या तीन बार करने से आपके स्कार्स जल्दी हट जायेंगे।
  • या फिर, रात को सोने से पहले शुद्ध एलोवेरा जेल और विटामिन ई आयल को बराबर मात्रा में मिलाकर स्कार्स पर लगायें। सुबह इसे गर्म पानी से धो लें। ऐसा रोज करें जब तक कि आपके निशान पूरी तरह से न मिट जायें।

6. बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा को स्किन के डेड सेल्स को निकालने के लिए exfoliant की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही, यह एक्जिमा की खुजली को कम करने में भी मदद करता है।

  • चार चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार करें।
  • अब इसे प्रभावित क्षेत्र में लगायें और कुछ मिनट्स के बाद गर्म पानी से साफ कर लें।

7. जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून के तेल में शक्तिशाली एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं जो एक्जिमा के लक्षणों को कम करने में मदद करती हैं। साथ ही, यह स्किन को सॉफ्ट करता है, रेडनेस को कम करता है और स्कार्स को हल्का करता है।

  • एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून के तेल से स्किन की मालिश करें।
  • अब एक गर्म पानी से भीगे कपड़े को स्किन पर रखें और जब यह ठंडा हो जाये तो हटा लें।
  • ऐसा दिन में एक या दो बार करें।

यदि जैतून का तेल उपलब्ध न हो तो नारियल के तेल का इस्तेमाल करें।

8. नींबू का रस (Lemon Juice)

नींबू में एसिडिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन पर एंटीसेप्टिक की तरह काम करती हैं। साथ ही, नींबू में विटामिन सी होता है जो नए स्किन सेल्स को बनाने में मदद करता है और स्किन को गोरी बनाता है

  • रोज दिन में दो बार ताजा नींबू के रस को स्कार्स वाली स्किन पर लगायें और 10 से 15 मिनट बाद धो लें।
  • या फिर, दो चम्मच नींबू में दो चम्मच शुगर मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को स्किन पर लगायें और 15 मिनट बाद साफ कर लें। इस उपचार को रोज सोने से पहले करें।

9. कोकोआ बटर (Cocoa Butter)

कोकोआ बटर स्किन को रिस्टोर करके एक्जिमा के स्कार्स को हटाने में मदद करता है। रोज शुद्ध कोकोआ बटर को स्कार्स वाली जगह पर लगायें, ऐसा करने से जल्द ही आपके स्कार्स का रंग हल्का होने लगेगा। अच्छे रिजल्ट्स पाने के लिए सिर्फ शुद्ध कोकोआ बटर का ही इस्तेमाल करें।

10. मछली का तेल (Fish Oil)

नियमित रूप से मछली के तेल का सेवन करने से एक्जिमा के स्कार्स जल्दी भरने में मदद मिलती है। साथ ही, मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाई जाती हैं जो एक्जिमा के कारण होने वाली खुजली और इन्फ्लामेशन को कम करने में मदद करती हैं।

  • रोज तीन बार 1,200 मिलीग्राम मछली के तेल का सेवन करें।
  • अपने भोजन में फैटी फिश जैसे सैल्मन, टूना और मैकेरल (छोटी समुद्री मछली) को शामिल करें।

ध्यान रखें एक्जिमा के स्कार्स एक-दो दिन में नहीं हटते हैं, इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा और ऊपर दिए गए उपचारों को नियमित रूप से अपनाना होगा।

1 Response

  1. kasam abdulla kakal कहते हैं:

    Ghle ke piche khujali hoti rahti hai bhut dava karne par bhi thik nahi huva

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.