खांसी के 10 घरेलू उपचार – Cough Home Remedy in Hindi

खांसी (cough) एक बहुत ही common health problem है और हर किसी को हो सकती है। जब गले या गले के ऊपरी वायु मार्ग में कोई रुकावट या अड़चन आती है तब हमारा दिमाग उस रुकावट को बाहर करने के लिए body में खांसी पैदा करता है।

खांसी किसी viral infection, सर्दी जुकाम (common cold), flu, smoking या किसी other health problems जैसे दमा (asthma), T.B. (tuberculosis) या lung cancer के कारण भी हो सकती है।

कफ के लक्षण हैं गले में खराश, सीने में दर्द (chest pain) और congestion (नाक बंद होना)।

अत्यधिक cough syrup का प्रयोग करने की वजाय आप कुछ घरेलू उपचारों को अपनाकर खांसी को खत्म कर सकते हैं। कफ के 10 सबसे best घरेलू उपचार नीचे दिए जा रहे हैं –

loading...

1. हल्दी (Turmeric)

हल्दी खांसी को दूर करने की सबसे कारगर आयुर्वेदिक औषधि है। हल्दी का कफ पर therapeutic effect होता है, खासतौर पर सूखी खांसी पर

  • आधे कप पानी को उबल लें। अब इसमें एक-एक चम्मच हल्दी का पाउडर और काली मिर्च का पाउडर मिला दें। आप इसमें दालचीनी भी मिला सकते हैं। अब इसे दो से तीन मिनट के लिए उबालें। उबलने के बाद इसमें एक चम्मच शहद मिला दें। इसका रोज सेवन करें जबतक कि condition improve नहीं होती।
  • आप हल्दी की herbal tea का भी सेवन कर सकते हैं। एक कप पानी में एक-एक चम्मच हल्दी पाउडर और अजवाइन मिला लें। अब इसे तब तक उबालें जब तक कि यह आधा कप न रह जाये। इसमें थोड़ा सा शहद मिला दें और रोज दो से तीन बार सेवन करें।
  • हल्दी को प्रयोग करने का एक और आयुर्वेदिक तरीका है। हल्दी की जड़ों को भून लें और फिर इसे पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें पानी और शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें।
  काली खांसी के 10 घरेलू इलाज - Whooping Cough Home Remedies in Hindi

2. अदरक (Ginger)

अदरक भी खांसी के इलाज के लिए काफी प्रचलित आयुर्वेदिक औषधि है।

  • अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर उन्हें पीस लें। अब इन्हें एक कप पानी में डालकर 10 मिनट के लिए उबालें। इस herbal solution को दिन में तीन बार सेवन करें। इससे गले की खराश, non-stop खांसी और बंद नाक ठीक होगी। आप इसमें थोड़ा सा निम्बू का रस और शहद भी मिला सकते हैं।
  • इसको प्रयोग करने का एक और तरीका है कि इसे दिनभर मुंह में रखकर चिंगम की तरह चबाते रहें।

3. निम्बू (Lemon)

खांसी के इलाज के लिए निम्बू को कई तरह से प्रयोग में लाया जा सकता है। निम्बू में anti-inflammatory गुण होते हैं जो inflammation से लड़ते हैं। इसमें vitamin C भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कफ, सर्दी जुकाम आदि के इन्फेक्शन को रोकता है।

  • दो चम्मच निम्बू के रस में एक चम्मच शहद मिलाने से यह काफी कारगर cough syrup बन जाता है। इस healthy syrup को दिन में तीन-चार बार पियें।
  • इस syrup को थोड़ा और effective बनाने के लिए इसमें आप एक चुटकी लाल मिर्च भी मिला सकते हैं।

4. लहसुन (Garlic)

लहसुन में antibacterial और antimicrobial components पाए जाते हैं जो cough को treat करने में मदद करते हैं।

  • दो तीन लहसुन के टुकड़ों को एक कप पानी में 10 मिनट के लिए उबल लें और फिर उसमें एक चम्मच अजवाइन का पाउडर डाल दें। इसको थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें और फिर थोड़ा सा शहद डालकर पी लें। इससे आपका throat passage खुलेगा और खांसी के लक्षण कम होंगे।
  • गले की खराश दूर करने के लिए एक लहसुन के टुकड़े में कुछ बूंदे लौंग के तेल और शहद की डालकर चबाएं। आप अपने भोजन में भी लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  बंद नाक के 10 घरेलू इलाज - Blocked Nose Treatment in Hindi

5. प्याज (Onion)

खांसी दूर करने का सबसे सरल घरेलू उपाय है प्याज को काटना। कटे हुई प्याज के टुकड़ों की strong vapor को सूंघने से खांसना कम हो जाता है।

  • पके हुए प्याज का रस (baked onion juice), comfrey tea और शहद को मिलाकर आप cough syrup भी बना सकते हैं। सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए इसे रोज पियें।
  • एक और नुस्खा है आधी चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिलाना। अपने गले को शांत करने के लिए इस solution को दिन में कम से कम दो बार लें।

6. शहद के साथ गर्म दूध (Hot Milk with Honey)

गर्म दूध को शहद के साथ लेने से सूखी खांसी और अत्यधिक कफ के कारण होने वाले सीने में दर्द (chest pain) में राहत मिलती है। अच्छा result पाने के लिए इसे रात को सोने से पहले सेवन करें।

चूंकि शहद में analgesic properties पाई जाती हैं जो बहती नाक को खोलकर गले को शांत करती है। इसलिए रोज सुबह और शाम खाली पेट एक चम्मच शहद का सेवन करें।

7. लाल मिर्च (Cayenne)

खांसी के कारण होने वाले chest pain को कम करने में लाल मिर्च बहुत मदद करती है। यह उत्तेजक (stimulating) होती है और शरीर को गर्म रखती है।

  • एक healthy cough syrup बनाने के लिए एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च और अदरक, एक बड़ी चम्मच शहद और सेब का juice, दो बड़ी चम्मच पानी इन सबको आपस में मिला लें। आपका syrup तैयार है।
  • इस syrup को दिन में तीन-चार सेवन करें।

8. गाजर का रस (Carrot Juice)

गाजर में कई vitamins और nutrients पाए जाते हैं जो खांसी के लक्षणों को कम करते हैं।

  • चार-पांच fresh गाजर को लेकर इसका juice तैयार करें और ऊपर से filtered water मिलाकर इसको थोड़ा dilute कर लें। अब इसमें स्वादानुसार शहद मिला लें।
  • इस juice का सेवन दिन में तीन-चार करें जब तक कि cough के symptoms improve न होने लगें।
  सर्दी जुकाम के 10 घरेलू इलाज - Common Cold Home Treatment in Hindi

9. अंगूर (Grapes)

अंगूर में ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो कफ निस्सारक (expectorant) की तरह काम करते हैं। यह हमारे respiratory system में फंसे बलगम (mucus) को बाहर निकालते हैं। जितना जल्दी आप बल्गुम से छुटकारा पाएंगे उतनी ही तेजी से आपकी खांसी भी ठीक होगी।

आप fresh अंगूरों को धोकर directly सेवन कर सकते हैं या फिर इनका juice बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसे और अधिक effective बनाने के लिए इसमें थोड़ा शहद भी मिला लें।

loading...

10. बादाम (Almonds)

बादाम में nutritional properties होती हैं जो कफ के लक्षणों को कम करने में एक pro active role अदा करती हैं।

  • 8 से 10 बादामों को पानी में भिगो लें।
  • अब इनको पीसकर पेस्ट बना लें और ऊपर से एक चम्मच मक्खन डाल दें।
  • इसे दिन में दो-तीन बार सेवन करें जब तक की खांसी के लक्षण खत्म न हो जाएं।

ऊपर दिए गए घरेलू उपाय आपको खांसी से राहत पाने में काफी मदद करते हैं, बिना किसी side effect के। जबकि medicines और cough syrups के कई side effects भी होते हैं। लेकिन फिर भी यदि आपको इन उपायों से फायदा न मिले और खांसी 2 हफ्ते से ज्यादा समय तक रहे तो अपने doctor से संपर्क करें।

17 Responses

  1. आमिर कहते हैं:

    मुझे खाँसी आयति है। दवा खाता रहता हूँ, दवा खाने के 15-20 मिनट बाद फिर से खाता हूँ।

  2. अभि सिंह कहते हैं:

    सर मुझे कई दिनों से जुखाम रहता है नाक पूरी तरह से बंद हो जाता है कृपया कोई दवाई बताइए

  3. JITENDRA KABIR कहते हैं:

    हेल्लो सर मुझे 2 महीने से खाँसी के साथ कफ भी आ रहा हे जब खांसी आती हे तो साँस लेने में भी परेसानी होती हे कई बार डॉक्टर के दिखाया पर कोई फरक नहीं मदद करे कृप्या

  4. SD_BANNA कहते हैं:

    Very very nice 10 points it’s very interested points it’s very good idea thank you for your help

  5. कयूम खत्री कहते हैं:

    हेल्लो सर मेरा नाम कयूम खत्री है, मेरे भतीजे को एक महीने से खांसी आ रही है. बहुत इलाज करवाया लेकिन कोई फर्क नहीं. उसको सिर्फ रात को खांसी आती है और खांसी के साथ उल्टी भी हो जाती है. तो कृपया हेल्प करें.

  6. पूनम कहते हैं:

    सर मुझे 4-5 दिन से खांसी है और खांसी की वजह से चेस्ट में दर्द होता है, तो मुझे डॉक्टर दिखाना चाहिए या खांसी का इलाज पहले करना चाहिए.

  7. skpatel कहते हैं:

    मे बिल्कुल ठीक-ठाक था और मुझे अचानक खाँसी आने लगी और साथ में उल्टियाँ भी होने लगी मैंने कई घरेलू उपाय किये। डॉक्टर को भी दिखाया। पर आज 4-5 दिन से खांसी बंद नहीं हो रही है। इसका इलाज बताएं ।

  8. अंकिता कहते हैं:

    मुझे ठंड आते ही खांसी शुरू हो जाती है, जबकि गर्मियों में ऐसा नहीं होता.

  9. salman कहते हैं:

    mujhe 4 din se bhut presani h dawai b le or saduri b pi li plzz help me

  10. Ankit patel कहते हैं:

    Mere ko 10 din se khansi aa rhi aur jaa nahi rhi hai mai kya kru

  11. Anita कहते हैं:

    Mere papa ko bahut khasi aa Raha h unko thoda anderarm me cancer pata Chala h pure body me dard bhi plz koi upay btaiye plz

  12. rishav कहते हैं:

    खांसी ठीक तो हो जाती है पर 15-20 दिन में फिर से हो जाती है.

  13. शिवम् कुमार कहते हैं:

    मेरी मम्मी को 1 साल से खांसी आ रही है, मैंने बहुत से डॉक्टर को दिखाया लेकिन कुछ दिन ठीक रहता है और फिर आ जाता है, वो रात भर सो नहीं पातीं हैं. प्लीज डॉक्टर जी कोई उपाय बतायें.

  14. श्रवण कुमार कहते हैं:

    सर सांस अंदर लेने से बार बार खाँसी क्यों आ जाता है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.