लहसुन खाने के 10 फायदे – Garlic Benefits in Hindi

सामान्य तौर पर लहसुन का प्रयोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। लहसुन में मुख्य रूप से allicin नामक औषधीय यौगिक पाया जाता है जिसमें जीवाणुरोधी (एंटीबैक्टीरियल), एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

लहसुन में विटामिन और मिनरल्स से युक्त पोषक पदार्थ भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें सबसे मुख्य पोषक पदार्थ हैं विटामिन बी1, बी6, सी, मैंगनीज, कैल्शियम और कॉपर।

रोज लहसुन का थोडा सा सेवन करने से आपका शरीर पूरा दिन प्रोटेक्टेड रहता है और एनर्जी से भरपूर रहता है। लहसुन का ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए इसे कच्चा खाएं, पके लहसुन में औषधीय गुण काफी हद तक कम हो जाते हैं। साथ ही इसके प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुणों को प्राप्त करने के इसका खाली पेट सेवन करें।

नीचे लहसुन के 10 सबसे कारगर स्वास्थ्य लाभ दिए जा रहे हैं –

1. ह्रदय को स्वस्थ रखता है

ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए लहसुन काफी कारगर सुपरफूड है। यह खून के प्रवाह को ठीक करता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ह्रदय रोगों से बचाता है। यह atherosclerosis नामक बीमारी से बचाता है, इस बीमारी के कारण धमनियां कठोर हो जाती हैं और उनमें खून जमने के कारण हार्ट अटैक की सम्भावना बढ़ जाती है।

  • अपने ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए रोज दो लहसुन की कच्ची कलियों को पीसकर खाएं।
  • आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर लहसुन के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। रोज 900 mg लहसुन के पाउडर का सप्लीमेंट काफी प्रभावी होता है।

2. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है

कई शोधों से यह पता चला है कि लहसुन उच्च रक्तचाप को भी कम करता है, खासतौर पर सिस्टोलिक रक्तचाप। लहसुन रक्त वहिकायों को चौड़ा कर देता है जिसके कारण उनमें रक्त का प्रभाह आसान हो जाता है।

जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या है उन्हें रोज खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए। यदि आपको कच्चे लहसुन का स्वाद पसंद नहीं है तो इसे खाने के बाद एक गिलास दूध पी लें। आप डॉक्टर की सलाह से लहसुन के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

3. गठिया के दर्द में राहत देता है

गठिया के मरीजों के लिए लहसुन संजीवनी औषधि की तरह होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों की रगड़ को कम करके उनके दर्द से राहत प्रदान करते हैं। इसमें diallyl disulfide नामक यौगिक भी पाया जाता है जो कार्टिलेज को नुकसान पहुँचाने वाले एंजाइम को कम करता है।

गठिया के कारण जोड़ों में हुई सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए लहसुन का नियमित सेवन करें। अधिक फायदा लेने के लिए इसका खाली पेट सेवन करें।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

लहसुन विटामिन सी, बी6, मैंगनीज और सेलेनियम का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। यह सभी पदार्थ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। यह शरीर में खनिज पदार्थों के अवशोषण को भी बढ़ाता है।

साथ ही लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल (रोगाणुरोधी) गुण शरीर के डिफेंस मैकेनिज्म को मजबूत करते हैं और इन्फेक्शन से लड़ते हैं।

5. सर्दी, खांसी और जुकाम को ठीक करता है

लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण सर्दी, खांसी और जुकाम फैलाने वाले जीवाणुओं को खत्म करता है। कई मामलों में यह स्वास के संक्रमण को भी रोकता है।

साथ ही लहसुन कई स्वास सम्बन्धी बिमारियों जैसे अस्थमा और कफ की खाँसी में भी अत्यधिक लाभकारी होता है।

स्वास में संक्रमण के कारण हुई विभिन्न समस्यायों से बचने के लिए लहसुन के नियमित सेवन के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह से इसके सप्लीमेंट भी लिए जा सकते हैं।

6. फंगल इन्फेक्शन से लड़ता है

लहसुन में शक्तिशाली एंटीफंगल गुण होते हैं जो फंगल इन्फेक्शन के कारण हुई दाद, खाज और खुजली से लड़ते हैं। यह कैंडिडा नामक इन्फेक्शन से भी लड़ता है।

  • इन्फेक्शन वाली जगह पर लहसुन के तेल या जेल को लगायें। यदि इन्फेक्शन मुंह के अन्दर है तो लहसुन के पेस्ट को लगायें।
  • कच्चे लहसुन का नियमित रूप से सेवन करें।

7 . एलर्जी से लड़ता है

लहसुन में मौजूद एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को विभिन्न प्रकार की एलर्जी से लड़ने में मदद करते हैं। यह rhinitis एलर्जी के कारण स्वास नली में हुई सूजन को कम करने में भी अत्यधिक लाभकारी होता है।

जिन लोगों को एलर्जी है उन्हें एलर्जी के सीजन में रोज लहसुन के सप्लीमेंट का सेवन करना चाहिए। रशेस, बग बाईट या अन्य त्वचा सम्बन्धी एलर्जी में लहसुन के पेस्ट को लगाना काफी फायदेमंद होता है।

8. दांतों के दर्द को ठीक करता है

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एनाल्जेसिक गुण होने के कारण यह दांतों के दर्द को कम करने में काफी फायदेमंद होता है। तत्काल राहत पाने के लिए दर्द वाले दांतों और मसूड़ों में लहसुन का तेल लगायें या कच्चे लहसुन का पेस्ट बनाकर लगायें।

9. पाचन शक्ति को बढ़ाता है

लहसुन पेट की क्रियायों को नियंत्रित करके पाचन शक्ति को बढ़ाता है। यह पेट की म्यूकस मेम्ब्रेन (श्लेष्मा झिल्ली) को उत्तेजित करके गैस्ट्रिक जूस के प्रोडक्शन को बढ़ाता है जो खाना पचाने के लिए जरुरी पदार्थ है।

लहसुन लिवर को शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और इस प्रक्रिया के दौरान लिवर को कोई हानी होने से रोकता है। परन्तु लहसुन का अत्यधिक सेवन न करें क्योंकि इसके कारण पाचन तंत्र जलन हो सकती है और हार्टबर्न की समस्या हो सकती है।

10. कैंसर होने से रोकता है

लहसुन कैंसर होने से रोकता है, खासतौर पर पाचनतंत्र और फेफड़ों के कैंसर को। लहसुन में मौजूद allyl sulfur compounds कैंसर सेल्स के विकास को रोकते हैं।

जिन लोगों के परिवार में कैंसर होने का लम्बा इतिहास है उन्हें कैंसर से बचने के लहसुन का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

चेतावनी

  • लहसुन के सेवन से कई दुष्प्रभाव जैसे सूजन, पेट फूलना, पेट की गैस, पेट की खराबी, सांसों की बदबू और शरीर में बदबू आदि हो सकते हैं।
  • यह रक्त को पतला करता है और कई रक्त को पतला करने वाली दवायों के साथ हस्तक्षेप कर सकता है, इसलिए इसके सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • यह कुछ HIV दवायों को ब्लाक भी करता है।

11 Responses

  1. Lavi कहते हैं:

    Sir muje cervical spondolytis h koi upchar bataye

  2. Tabish कहते हैं:

    मुझे निमोनिया है मैं क्या करूँ सीने में दर्द रहता है.

  3. गुड्डू कहते हैं:

    सर हाथ और पैरों के उँगलियों में खुजली और सूजन हुआ है
    कोई इलाज बताए

  4. Harkawal singh कहते हैं:

    सर मेरे दिल वाले साइड में टाइट पन सा रहता है इसका इलाज बताएं.

  5. jk joshi कहते हैं:

    मेरा शुगर लेवल 360 रैंडम से नीचे आता ही नहीं है.

  6. मो0 मूजीब कहते हैं:

    सर मेरे गले में खरास है जब मैं सोता हूँ तो खरास बढ़ जाती है और नींद भी नहीं आती है.

  7. मोईन सिद्दीकी कहते हैं:

    नीम की 2 पत्ती और लहसुन की एक कली खाओ, सभी बीमारी ठीक हो जायेंगी.

  8. दुर्वेन्द्र पाल कहते हैं:

    सर मेरे सीने में दिक्कत है और मेरे सीने में निचले भाग में भारीपन सा लगता है और अन्दर के भाग में कुछ बैठापन और सूजन सा महसूस होता है. भूख बहुत कम लगती है और अस्थमा की बीमारी भी है.

  9. हनुमंत माने कहते हैं:

    very very most useful information for health


    nice

  10. कमलेश कुमार कहते हैं:

    सर मैं कुछ भी चिकनाई का पदार्थ खा लेता हूँ तो खांसी होने लगती है, कोई इलाज बताएं.

  11. अनाम कहते हैं:

    सर हार्ट बर्न होता है और पैर के तलवों में जलन. बॉडी में चीटियाँ सी काटती रहती हैं. इलाज बताएं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.