पतले बालों को मोटा घना करने के 10 घरेलू उपाय – Get Thicker Hair Naturally in Hindi

आजकल बाल झड़ना काफी सामान्य समस्या है। हमारे बाल एक कीमती संपत्ति की तरह होते हैं, जो हमारी खूबसूरती पर चार चाँद लगते हैं। इसलिए लगभग हर व्यक्ति गंजेपन और पतले बालों की समस्या से दूर रहना चाहता है।

बालों के पतला होने के कुछ मुख्य कारण निम्न हैं – अत्यधिक शारीरिक और भावनात्मक तनाव, हार्मोनल असंतुलन, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषण, एलर्जी, अनुचित हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, बालों की ठीक से देखभाल न करना और आनुवंशिकता

यदि आपके बाल पतले हैं, तो आपको इन्हें मोटा घना करने के लिए किसी महंगे उपचार या उत्पादों का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई प्राकृतिक घरेलू उपचार मौजूद हैं जो बालों को मोटा घना करने में काफी मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें – बाल झड़ने के कारण और घरेलू उपाय

यहाँ पर बालों को मोटा घना करने वाले 10 सबसे कारगर घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं –

1. अंडे (Eggs)

बालों को मजबूत और मोटा बनाये रखने के लिए उन्हें नियमित जरूरी प्रोटीन प्रदान करना आवश्यक होता है। बालों का प्रोटीन ट्रीटमेंट करने के लिए अंडे सबसे फायदेमंद होते हैं।

  • यदि आपके बाल छोटे हैं तो एक अंडा लें और यदि बड़े हैं तो दो अंडे लें। इन अंडों को तोड़कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को गीले बालों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को हल्के गर्म पानी से धो लें और शैम्पू लगा लें। आप इस प्रोटीन ट्रीटमेंट को हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।
  • या फिर, एक चम्मच अंडे की जर्दी में डेढ़ चम्मच अमला तेल और तीन चम्मच पानी मिलाएं। इस मिश्रण से अपने बालों की मालिश करें। इस उपचार को हफ्ते में एक बार करें।

2. जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून का तेल भी आपके बालों में भरकर मोटा करेगा। साथ ही, यह बालों को मुलायम और मजबूत भी बनाता है।

  • अपने बालों की जड़ों को गर्म जैतून के से मालिश करें और फिर 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैम्पू लगाकर साफ कर लें। आप इस तेल को रात भर भी अपने बालों में लगा रहने दे सकते हैं और शैम्पू से धो सकते हैं।
  • या फिर, जैतून के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर बालों पर लगायें। इसे 30 मिनट लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें।

इनमें से किसी भी एक उपचार को हफ्ते में एक या दो बार करें।

यह भी पढ़ेंबालों को तेजी से बढ़ने के 10 घरेलू नुस्खे

3. एवोकाडो (Avocado)

बालों को मोटा घना करने के लिए एवोकाडो भी काफी मददगार होता है। यह बालों को नमी प्रदान करता है और उनकी जड़ों को खोलकर घना करने में मदद करता है। साथ ही, इसमें विटामिन ई होता है जो बालों के संपूर्ण स्वास्थ्य ठीक करता है।

  • एक एवोकाडो और एक केला मसलकर पेस्ट बना लें और ऊपर से डेढ़ चम्मच जैतून का तेल डालकर ठीक से मिला लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर जड़ों तक लगायें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से बालों की जड़ें पोषक तत्वों को ठीक से सोख लेंगी। फिर बालों को साफ करके शैम्पू कर लें।
  • या फिर, आप आधे मैश किये हुए पके एवोकाडो में तीन चम्मच गेहूं के बीज का तेल मिलाकर हेयर मास्क भी न सकते हैं। सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू से धो लें और फिर इस हेयर मास्क को लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे साफ कर लें और फिरसे शैम्पू से बाल धो लें।
  चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय - Unwanted Facial Hair Home Remedies in Hindi

इनमें से कोई भी एक उपचार को हफ्ते में एक बार करें।

4. मेथी के बीज

मेथी के इस्तेमाल से आप बालों को झड़ने से रोक सकते हैं और उनकी ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं।

  • चार चम्मच मेथी के बीज को रातभर के लिए पानी में डुबोकर रखें। सुबह इन बीजों को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। अब इसमें दो चम्मच नारियल का दूध मिला लें और अपने बालों और खोपड़ी पर अच्छी तरह से लगा लें। 30 मिनट बाद अपने बालों को गर्म पानी से धो लें। इस उपचार को हर हफ्ते नियमित रूप से करने पर सिर में रुसी (डेंड्रफ) नहीं बनेगा और बाल मोटे घने होंगे।
  • या फिर, आप रातभर भीगे हुए मेथी के बीजों को सीधे बालों पर रगड़कर लगायें। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और रूसी दूर होगी। इस उपचार को हफ्ते में दो बार करें।

यह भी पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने वाले 10 खाद्य पदार्थ

5. करौंदा

करौंदा में एंटी-इन्फ्लामेट्री, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और exfoliating प्रॉपर्टीज होती हैं जो सिर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देती हैं।

  •  तीन चम्मच नारियल के तेल में डेढ़ चम्मच करौंदा का पाउडर डालकर तब तक गर्म करें जबतक कि यह उबलने न लगे। फिर इस छान लें और रात को सोने से पहले अपने बालों और खोपड़ी पर लगायें। अगली सुबह बालों को शैम्पू से धो लें। इस उपाय को हर हफ्ते करें।
  • या फिर, एक चौथाई कप गर्म पानी में आधा कप करौंदा का पाउडर डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें और 15-20 मिनट के बाद धो लें। इस उपचार को करने के तुरंत बाद शैम्पू न लगायें, बल्कि दो-तीन घंटे बाद लगायें।
  कैसे रखें बालों को काला घना और मुलायम - सफ़ेद बालों के घरेलू नुस्खे

6. अरंडी का तेल (Castor Oil)

प्राकृतिक रूप से मोटे घने बाल पाने के लिए ठंडे अरंडी के तेल से सिर की मालिश करना सबसे आसान तरीकों में से एक है। अरंडी के तेल में अत्यधिक चिपचिपापन (viscosity) होता है जो बालों के चारों तरफ परत बनाकर उन्हें गिरने से रोकता है। साथ ही, इसमें अत्यधिक मात्रा में विटामिन ई और फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं।

  • अरंडी के तेल और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर गर्म करें। सिर्फ अरंडी के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, लेकिन यह गाढ़ा होता है जिससे समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • इसे अपने सिर और बालों पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मालिश करें।
  • अब अपने बालों को कंघी कर लें जिससे तेल बालों समान मात्रा में फैल जाये और उलझे बाल सुलझ जाएँ।
  • अब अपने बालों को गर्म पानी से भीगी टॉवल से ढक दें।
  • लगभग एक घंटे बाद बालों को शैम्पू कर लें।
  • अपने बालों को चमकदार और घने बनाने के लिए इस उपचार को हर हफ्ते करें।

7. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, इसलिए बालों को मोटा घना बनाने के लिए यह भी काफी प्रचलित है। साथ ही, यह सिर के pH मान को नार्मल करने में भी मदद करता है।

  • एक या दो एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकाल लें और अपने बालों में लगाकर रगड़ें। फिर इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। इस उपचार को नियमित रूप से हर हफ्ते एक या दो बार करें।
  • या फिर, ताजा एलोवेरा के रस में दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर सिर की मालिश करें। डेढ़ घंटे बाद अपने बालों को शैम्पू से रगड़कर धो लें।
  • रोजाना खाली पेट दो चम्मच एलोवेरा जूस का सेवन करने से भी हेयर ग्रोथ अच्छी होता है और सम्पूर्ण स्वास्थ्य भी ठीक रहता है।

8. हिना (महंदी) की पत्तियां

हिना लगाने से भी बाल प्राकृतिक रूप से घने मोटे होते हैं। हिना की पत्तियां बालों को नेचुरल कलर प्रदान करती हैं और उन्हें मोटा और मजबूत बनाकर झड़ने से रोकती हैं। इसीलिए आपने अक्सर कई लोगों को बालों में महंदी लगाते हुए देखा होगा।

  • एक मुट्ठी हिना की पत्तियों में पानी डालकर पीस लें। अब इसे दो घंटे के लिए एक जगह रखा रहने दें और फिर अपने बालों पर लगा लें। फिर अपने बालों को टॉवल या कपड़े की कैप से ढक लें। कुछ घंटों बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें और शैम्पू लगा लें।
  • या फिर, हिना के पाउडर में पानी मिलाकर दही जैसा गाढ़ा पेस्ट बना लें। बालों को अच्छी कंडीशनिंग देने के लिए आप इसमें सादा पानी की जगह ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रात भर के लिए रखा रहने दें। अगले दिन सुबह इसमें एक कच्चे अंडे का पेस्ट और दो चम्मच नींबू का रस मिला दें। फिर इस मिश्रण को अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे अच्छे से धो लें और शैम्पू कर लें।
  बालों को तेजी से बढ़ाने के 10 घरेलू नुस्खे - Home Remedies to Grow Hair Faster in Hindi

नोट – हिना (महंदी) का इस्तेमाल करते समय अपने हाथों में दस्ताने पहने रखें और पेस्ट को बालों में लगाने के लिए ब्रश इस्तेमाल करें।

9. अलसी (Flaxseed)

अलसी में भरपूर मात्र में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और प्रोटीन पाए जाते हैं, इसलिए यह बालों को प्राकृतिक रूप से मोटा घना करने में मदद करती है।

  • एक चौथाई कप अलसी को रात को पानी में डुबोकर रख दें। अगली सुबह इस अलसी को दो कप पानी में डालकर उबालें। उबालते समय अलसी में एक चम्मच चलाते रहें। जब यह जेल की तरह गाड़ा हो जाये तो इसे उतार लें। अब इसे ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाये तो इसे अपने बालों में हेयर जेल की तरह लगायें। घुंघराले बालों के लिए अलसी का जेल काफी लाभकारी होता है।
  • अलसी का सेवन करने से भी बाल घने और चमकदार बनते हैं। आप अलसी के तेल का सेवन भी कर सकते हैं।

10. स्वस्थ आहार (Healthy Diet)

बालों को हेल्थी और घना बनाये रखने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करना भी जरूरी होता है। जिस आहार में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं उसे स्वस्थ आहार कहा जाता है। मुख्य रूप से प्रोटीन और बी विटामिन्स बालों को घना और लम्बा बनाने में ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

इसलिए अपने आहार में दूध, दही, फलियाँ, साबुत अनाज, हरी सब्जियाँ, फल, अंडे, चिकन और फिश को शामिल करें।

ऊपर दिए गए उपचारों को नियमित अपनाने से आपके बाल घने और लंबे होंगे। हालाँकि घरेलू उपचार एकदम से बालों को घना नहीं करते बल्कि यह प्रक्रिया धीरे-धीरे होती है, इसलिए आपको धैर्य के साथ इन उपचारों को नियमित अपनाना जरूरी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.